तो तुम एक संग्रहणीय कार्ड खेल बनाना चाहते हैं







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एक collectible कार्ड खेल बनाओ: तो आप करना चाहते हैं आप ऐसा करने के लिए लॉग इन करने की जरूरत है। यदि आप एक खाता नहीं है, तो ज्ञात हो तो अगर आप एक संग्रहणीय कार्ड खेल बनाना चाहते हैं। ना? अच्छा कामयाब हो। CCGS हमेशा जनता के मन में एक "nerdy" या "बच्चा" खेल होने के रूप में प्रतिष्ठा मिली है। इस स्टीरियोटाइप अतीत तोड़कर मुश्किल होने जा रहा है, और कठिन अभी भी हो जाएगा करने के लिए योग्य है कि एक खेल को डिजाइन किया गया है। सबसे पहले, बाहर की जाँच सभी शैलियों में रखती है कि बुनियादी सलाह के लिए एक कहानी लिखने के लिए सुनिश्चित हो। फिर, आप मदद तुम्हें चोट लगी है, और अपने रास्ते पर मार्गदर्शन करेंगे कि शैली को विशिष्ट tropes का एक ठहरनेवाला के लिए हमारे "संग्रहणीय कार्ड खेल" लेख पढ़ा। डिजाइनिंग CCG में 'जादू शब्द "खेल है। बस अपने पसंदीदा CCGin तथ्य नहीं खेलते हैं, कम से कम एक महीने के लिए एक तरफ रख दिया। इसके बजाय, किताबों की दुकान या स्थानीय गेमिंग दुकान या कॉमिक किताब की दुकान में जाने के लिए और नए टेबलटॉप खेल का प्रयास करें। Dungeons & ड्रेगन खेलते हैं। या 40000 Warhammer कर रहे लोगों को देखते हैं। गीक फुटकर पर Wil व्हिटन के शो तालिका देखें। जोखिम के लिए शतरंज की तुलना करें। Catan के बसने के साथ एकाधिकार। सेब के लिए सेब के साथ Munchkin। आप एक नया खेल बनाने के लिए जा रहे हैं, तो आप आप पसंद नहीं करते चीजों से बचने और चीजें आप कर चोरी कर सकते हैं, इसलिए है कि आप, पूर्व मौजूदा खेल पहले से ही कर रहे हैं पता करने की जरूरत है। और तुम मज़ा है और जुआ खेलने की बात यह नहीं है कि करेंगे? आवश्यक Tropes क्रैक सस्ता है। Tropes उपकरण हैं। यह एक सहित। पहले उपभोक्ताओं को खरीदने अधिक कार्ड, बंद, अधिक आप इस प्रकार और अधिक आय में जिसके परिणामस्वरूप, अनुवर्ती उत्पाद बनाने के लिए खर्च कर सकते हैं; इस नोड शोषण, और तुम सब सेट कर रहे हैं। दूसरा, दिन खिलाड़ियों वे अपने खेल में वास्तव में सफल रहा है दिन आईटीआई पर अतिरिक्त पैसे उड़ाने के लिए तैयार कर रहे हैं कि इतना अपने खेल की तरह अलग-अलग शक्ति cardsthe दिन खिलाड़ियों के लिए नकदी की हास्यास्पद मात्रा में बाहर गोलीबारी शुरू करते हैं। CCGS राजस्व बढ़ाना डिवाइस उन में निर्मित है। यह गंदा लग सकता है, लेकिन वास्तव में काम करता हो सकती है। अपनी जीत की राह को घूस देने। नियम भाड़ में, मेरे पास पैसा है !. ये मौजूदा संग्रहणीय कार्ड खेल / व्यापार कार्ड खेल मॉडल में डिफ़ॉल्ट रूप में बनाया जाता है। पैक आमतौर पर ताश के पत्तों की एक यादृच्छिक वर्गीकरण होते हैं, खेल पर ज्यादा पैसा खर्च करते हैं जो खिलाड़ियों को अधिक शक्तिशाली कार्ड के लिए और अधिक होने की संभावना है। काल्पनिक फ्लाइट खेलों (बर्फ की एक Cardgame और आग) वे कार्ड बॉक्स की पीठ पर सूचीबद्ध सामग्री के साथ पूर्व से हल पैक में बेचा जाता है, जहां एक "लिविंग कार्ड खेल," कहते हैं एक नए वितरण विधि का बीड़ा उठाया है, के बाद कहा। बिक्री के लिए कोई बेतरतीब ढंग से मिश्रित पैक कर रहे हैं। FFG के अनुसार, यह तुम्हारे पैसे बर्बाद कर से बचने में मदद करता है, और भाग्य से अधिक खेल रहा है और डेक के निर्माण में कौशल पर जोर देती है। विस्तार पैक। यह अपने उपभोक्ताओं खेल रहता है कि मुख्य खीस्तयाग है। एक के लिए, यह नवीनता और भिन्नता प्रदान करता है। वे एकरसता जा रहा बरकरार अपने प्रशंसकों रखने से खेल को रोकने के। दूसरा, नई stuffsthis तरह मनुष्य मानव स्वभाव का एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हिस्सा है। लगातार नई चीजों की रिलीज एक खेल है कि आम तौर पर एक शक्तिशाली और खेलों गुणवत्ता की है। आत्मतुष्ट गेमिंग सिंड्रोम। विस्तार पैक, और एक हद तक banlists और (आप उन्हें चुनते हैं) प्रारूपों घूर्णन करने के लिए भी स्थिर बनने से अपने खेल को रोकने में मदद मिलेगी। "हल खेल" की घटना गवाह - सही विकल्प हैं, हमेशा कम से कम एक मजबूर ड्रा से एक जीत में परिणाम या कि लोगों को पहले से ही पहचान की गई है जिसमें खेल। CCGS आम तौर पर कर रहे हैं, जबकि बहुत जटिल एक सा वास्तव में हमेशा अनिवार्य रूप से एक ही उद्देश्य है कि सेवा के खेल तोड़ने वाले हो जाएगा ", को हल करने के लिए": खेलने के लिए नहीं चुनने उन्हें है क्योंकि जीतने के लिए यह है कि बहुत आसान बनाने के आत्महत्या। पहला जवाब स्पष्ट नियम पैच है। जहां आप बस (देखरेख) खेलने से लगता है कि कार्ड पर प्रतिबंध। लेकिन एक चला गया है एक बार रणनीतियों पारी और डेक बदल दिया जाता है, के रूप में एक और इसकी जगह लेता है, और तुम तो उन पर प्रतिबंध लगाने रखने के अंत में खेल बस केवल तीन कार्ड अभी भी खेलने के लिए कानूनी है क्योंकि वहाँ अब मजाक के रूप में नहीं है। इसलिए बेहतर जवाब है, सिर्फ पुराने लोगों को दूर नहीं करते है। नए लोगों को जोड़ने। और फिर हाँ, सब फिर से आते-जाते हैं, लेकिन स्पष्ट है कि जीवन में अपने बहुत अब आप एक CCG निर्माण करने का फैसला किया है कि, है: आप कर सकते हैं के रूप में कई मैचों की निगरानी और आंकड़ों ले रही है, जिस पर कार्ड एक अधिक से अधिक सामान्य है जीत की दर। मज़े करो। बहुत बढ़िया, लेकिन अव्यावहारिक। यह नीचे खेल धीमा और सही शुरू में खेलने में बहुत शक्तिशाली चीजें डालने से खिलाड़ियों को रोकने, तैनाती सीमाओं के लिए महत्वपूर्ण है। केवल एक ही कार्ड खेल ऐसा नहीं किया: प्रथम संस्करण स्टार ट्रेक: संग्रहणीय कार्ड खेल। यह एक तबाही थी। सामान्य परिस्थितियों में आप केवल कुछ लाल शर्ट एंटरप्राइज खुद के रूप में एक ही लायक था जिसका अर्थ है कि बारी प्रति एक जहाज या चरित्र निभा सकता है; और घटना कार्ड आप बारी प्रति कार्ड के किसी भी संख्या में खेलने करते हैं जो "रेड अलर्ट", ऊटपटांग अनुपात की खेल ब्रेकर बन गया। खेल के दूसरे संस्करण में एक बहुत अधिक समझदार था, जो खेल में एक संसाधन प्रणाली, डाल दिया। लागत में ही चर हो सकता है। जादू और Pokйmon केवल आप एक नया मन कुछ बदल जाता है के लिए शक्तिशाली हमलों में देरी, जो एक बारी, खेलते हैं। हालांकि, इस खेल में एक अतिरिक्त Weaksauce कमजोरी बनाया: आप बस को तैनात करने के लिए मन नहीं था, या अपने प्रतिद्वंद्वी इसे नष्ट करने में सक्षम था, अगर आप खराब कर रहे थे। पांच अंगूठियां की कथा आप जैसा तुम चाहते थे, अन्य कार्ड की खरीद के लिए "गोल्ड" जो उपलब्ध कराने के रूप में कई "होल्डिंग" कार्ड, खेलते हैं, लेकिन प्रत्येक में ही सोने की लागत होल्डिंग, और इसके अलावा अपने हाथ नोट प्रांतों, हाँ, हाँ; हम यहाँ भी तकनीकी होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं केवल चार कार्ड बड़ी है। छल्ले कार्ड खेल के गूढ़वाचन के भगवान एक अभिनव "ट्वाइलाइट पूल" मैकेनिक का इस्तेमाल किया: अच्छा-पुरुष कार्ड पूल करने के लिए अंक जोड़े खेल है, और बुरा आदमी कार्ड उन्हें हटा दिया निभा रहा है। प्रत्येक खिलाड़ी के साथ वे जीतने की कोशिश कर रहे थे एक निजी फैलोशिप था, क्योंकि यह एक multiplayer सेटिंग में काम पर ध्यान दें; अपनी बारी नहीं ले रही थे, जो लोगों को सामूहिक रूप सौरोन का प्रतिनिधित्व किया। दूसरे शब्दों में, आप केवल खुद के लिए अच्छा सामान करना प्रतिद्वंद्वी को सक्षम करने की कीमत पर खुद के लिए अच्छी चीजें कर सकता है। और अनुसूचित जनजाति: 2 ई आप सात अंक आप हाथ से ताश खेलने पर खर्च कर सकता है, जो हर मोड़, की एक स्थायी सीमा को दे दी है (प्रत्येक कार्ड अपनी बात लागत स्पष्ट रूप से चिह्नित किया था) और / या हाथ में ड्राइंग कार्ड (प्रति कार्ड 1 अंक)। कार्ड अधिकतम। मूलतः जादू [एक्स] क्या आप एक डेक में हो सकता था कि कैसे कार्ड के कई पर एक सीमा नहीं थी। तो लोग डेक के 20 दलदलों और उसके बाद प्लेग चूहों की एक Zerg भीड़ की तरह पूरी तरह से मिलकर साथ में जाना होगा। जो वास्तव में जल्दी से हाथ से निकल सकता है। कार्ड है कि एक बुनियादी देश है, और लगभग हर दूसरे CCG वहाँ से बाहर इस तरह से कई गुना पर कुछ सीमा है, जब तक कि आजकल, जादू डेक केवल एक ही कार्ड (नाम से छँटाई) के 4 या उससे कम प्रतियां हो सकता है। (कुछ खेल वे गुणा नहीं किया जा सकता है, तो अलग-अलग कार्ड खुद अंकन करके करते हैं, ऐसी परिस्थितियों में हो सकता है आप अनंत [यह] या उन कार्ड किसी भी तरह वास्तव में, वास्तव में कमजोर हो जाते हैं, और आप wouldn [कि], लेकिन अनंत 'टी lulz के लिए छोड़कर इस तरह के एक डेक खेलते हैं।) यह आप इसे चारों ओर घूमती नीचे जो कुछ भी कार्ड के साथ अपने डेक लोड नहीं कर सकते हैं। यह भी नीचे खेल धीमा कर देती है: आप केवल अपने केंद्रीय कार्ड की चार प्रतियां हो सकता है, तो आप इसे ड्राइंग का केवल एक 1-में-15 मौका है। Collectibility / Customizability / प्रतियोगी बैलेंस / परिवर्तनीय प्लेयर लक्ष्य। इस शैली का बड़ा अपीलों की है कि आप एक विशेष जीत की रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए एक डेक डिजाइन कर सकते हैं। क्या इसका मतलब है कि जीतने के लिए एक से अधिक तरह होने के लिए वहाँ की जरूरत है। सबसे जादू Duels 0 के आसपास, सच करने के लिए 20 हिट अंक से प्रतिद्वंद्वी हो रही घूमता है, लेकिन पांच रंगों में से प्रत्येक अलग दर्शन है और अलग अलग तरीकों से वहाँ पाने के लिए कोशिश करता है; और हमेशा मिलिंग या बंजर जय या गठबंधन को जीत की तरह विभिन्न गोल्डन नाक कार्ड नहीं है। ऊपर LOTR में, आप आग में अंगूठी पोट द्वारा या हर दूसरे खिलाड़ी की फैलोशिप बाहर दस्तक से जीत सकता है। और चलो भी L5R और जीतने की अपनी चार अलग अलग तरीकों के बारे में बात नहीं करते हैं। गुट पथरी। एक CCG बारे में मजेदार बातें की है कि आप खेल जीत जाएगा (आप) को उम्मीद है जो एक रणनीति के निर्माण, और फिर किसी और के खिलाफ यह परीक्षण कर रहा है। लेकिन लोगों को भी अपने पसंदीदा गुटों, दर्शन और पात्रों के साथ बांड। गुटों के बाद भी अपने लाभ मार्जिन में बनाता है। (आप LCG मॉडल के साथ चला गया है, जब तक) हर बार खिलाड़ी एक नए पैक को खोलता है, क्योंकि उस में ताश के पत्तों की कम से कम 50% अपने वर्तमान डेक करने के लिए बेकार हैं। आप एक से अधिक पक्ष चाहते हैं। विकल्प बनाम विकल्प। सबसे पहले, हम हम Maro तेजस्वी कर रहे हैं कि स्वीकार करते हैं। यदि आप चाहें तो इसलिए उनके शब्दों में लेख पढ़ा। लेकिन अगर आप एक और बी "और विकल्प" आप केवल एक या बी एक चुन सकते हैं दोनों हो सकता है "विकल्प" "के बीच एक अंतर है।" आप के बजाय विकल्प का विकल्प चाहते हैं। इतना ही नहीं इस आकार अलग-अलग कार्ड का डिजाइन चाहिए, लेकिन कार्ड खेल के पूरे डेक निर्माण पहलू विकल्पों के बारे में है: आप बस उन सभी के लिए उपलब्ध बनाता है कि एक डेक का निर्माण नहीं कर सकते हैं कि इतने सारे उपलब्ध कार्ड हैं। गुट पथरी आगे यह अच्छा है एक और कारण है, जो उपलब्ध रणनीतियों striating द्वारा इस के लिए कहते हैं। लेकिन मुद्दा यह है: उन सीमाओं प्रदान करते हैं, क्योंकि आप विकल्प चाहते हैं। और जुआ खेलने के पूरे दिल सीमाओं को पार करने के लिए तरीके खोजने के बारे में है। हम MinMaxers यही कारण है कि; हम Munchkins है कि क्यों; हम दोस्तों "मज़ा आ रहा बंद करो" की है कि क्यों। आप उनके नजरिए के बारे में क्या कहना चाहते हैं, लेकिन वे इस खेल को दूर करना चाहते हैं। क्योंकि है कि जुआ खेलने के क्या है। इसलिए उन्हें विकल्प देना नहीं है। उन्हें विकल्प देते हैं। यह है कि बहुत harderand कि बहुत अधिक मज़ा है। डेक डिजाइन। देखो, यह सच है: यह अपने डेक है। वहाँ यह जैसे कई हैं, लेकिन यह एक तुम्हारा है। आप इस लेख पढ़ रहे हैं, तो आप शायद परवाह किए बिना CCG आप खेलते हैं, जिनमें से अपने समय में कुछ डेक तैयार की है। आप एक पसंदीदा है; मैं इसके बारे में कुछ कर रहा हूँ। मैं भी आप शायद सब, तुम तैयार की है डेक के वर्षों में (बस, स्पेयर बिट और टुकड़ों से बाहर एकत्र नहीं बनाया गया), सबसे अधिक की मुख्य विवरण याद कर सकते हैं शर्त होगी। और क्यों? उनके डेक डिजाइन के साथ खिलाड़ियों बंधन है। वे भावनात्मक रूप से ठीक ही तो उनके workand में निवेश किया हो। इतना ही उनकी ओर से आगे निवेश में परिणाम कर सकते हैं metagame पर अपनी छाप डाल करने के लिए उन्हें उपकरण दे रही है। समय और पैसे दोनों की। विकल्प विकल्प अधिकांश CCGS अगले भाग में चर्चा की जाएगी कि कारणों के लिए मौजूदा फ्रेंचाइजी के रूपांतरों, कर रहे हैं। केवल अपवाद जादू कर रहे हैं। पांच अंगूठियां के लीजेंड। यू-सैनिक-ओह! (अपने आप में है, जो परमेश्वर का वचन। एक जादू ripoff द्वारा) और। खैर, उस लोकप्रिय फ्रेंचाइजी चिंतित हैं कम से कम जहां, इसके बारे में। (मेरा मतलब है, आप मागी-राष्ट्र के बारे में सुना है?) गूढ़वाचन इंक तीन बहुत अच्छा रूपांतरों LotR के साथ आया था। स्टार ट्रेक: अगली पीढ़ी और स्टार वार्स अनुकूलन कार्ड खेल (अंततः मताधिकार 2009 पूर्व बूट बचाने के सभी बाकी के लिए विस्तार), लेकिन उनमें से एक भी प्रिंट में आज है। और कोई भी नि कार्ड के बारे में बात करने के लिए की जरूरत है। बिंदु CCGS लाइसेंस खेल के साथ समस्या से मुक्त नहीं हो रहा है। खंडन अपने स्वयं के बौद्धिक संपदा बनाने बस के रूप में चुनौतीपूर्ण या तो और अधिक है। लेकिन फिर, हम आगे के नीचे उस बारे में बात करेंगे। खिलाड़ी। सबसे CCGS में, खिलाड़ी ही तरह के खेल संस्थाओं के साथ सूचना का आदान प्रदान, जो एक गैर इकाई है। जादू की Planeswalkers: सभा। उदाहरण के लिए, पर हमला किया जा सकता है लेकिन खुद का बचाव नहीं कर सकते हैं; नि में आप भी बजाय उसकी मॉन्स सीधे अपने प्रतिद्वंद्वी से लड़ने के लिए, लेकिन नहीं है। इसी तरह, स्टार वार्स। स्टार ट्रेक । अंगूठियों का मालिक । गेम ऑफ़ थ्रोन्स । बाबुल 5। समय और विंग कमांडर कार्ड खेल के पहिया में सभी खिलाड़ी को इसी किसी भी संस्था की सुविधा नहीं है; जीत अक्सर अंक स्कोरिंग अन्य साधनों के द्वारा निर्धारित किया जाता है। बस केवल अपवाद के बारे में चूल्हा है: Warcraft के नायकों। जहां आप एक वर्ग चरित्र को चुनते हैं और उस वर्ग तो एक में खेल इकाई के रूप में प्रतिनिधित्व किया है। के रूप में अच्छी तरह से हथियार cardscan हमले से लैस butif वह या वह केवल हमला नहीं किया जा सकता। एक में खेल इकाई के रूप में खेल में खिलाड़ी को शामिल करने की रसद भ्रमित कर रहे हैं, लेकिन यह ज्यादा का पता लगाया गया है कि एक डिजाइन अंतरिक्ष है। खिलाड़ियों की संख्या। स्टार वार्स । स्टार ट्रेक और नि केवल दो खिलाड़ियों के साथ खेला जा सकता है। अवधि। नियम बस और कुछ के लिए समायोजित नहीं है। इस आसान तरीका है बाहर ले जा devs की आवाज़ है, जबकि सच्चाई यह है कि एक CCG डिजाइनिंग "लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी करता है [एक्स] का कहना है कि crazythe कार्ड प्राप्त कर सकते हैं (जैसा कि हम," तीन या अधिक खिलाड़ियों "इसका मतलब है जिसके द्वारा) मल्टीप्लेयर समर्थन करने के लिए है सभी विरोधियों [एक्स] क्या "पागलपन की हद तक शक्तिशाली हो गया है, जबकि" कमजोर हो जाते हैं "; राजनीति और किंगमेकर परिदृश्य आप अपने आप पर या अपने शायद के सहयोगी दलों पर लाभकारी कार्ड का उपयोग करने के लिए तय है कि कहाँ शुरू, शामिल हो; और इतने पर और पांचवें। यह सब अराजकता देखते हैं? आप जितनी जल्दी हो सके, पर तय करना चाहिए कि चीजों में से एक है, यह अपने डिजाइन फैसले को सूचित करेगा, क्योंकि प्रति मैच खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या क्या है। 2P जाने का चयन केवल खेल को और अधिक उबाऊ है, लेकिन यह भी डिजाइन करने के लिए आसान हो जाएगा। आवश्यक सामग्री। हर CCG पर खेला जाना एक सपाट सतह की जरूरत है, लेकिन कुछ अधिक की आवश्यकता होती है, और वे इस खेल के पोर्टेबिलिटी को कम करने की वजह से ऐसी जरूरतों को आम तौर पर टुकड़ेदार यांत्रिकी माना जाता है। एक CCG के बारे में अच्छी चीजों में से एक, सब के बाद, आप सिर्फ अपनी जेब में अपने डेक चिपके रहते हैं और बस के बारे में कहीं भी खेलने के लिए सक्षम हो सकता है। आप इसके साथ ही पास हाथ करने के लिए कर सकते हैं जिनमें से कोई भी पासा, या थोड़ा काउंटर का एक गुच्छा, या कलम और कागज की जरूरत है, यदि सच करने के लिए नहीं जा रहा है। आसान अपने खेल से दूर बेहतर है कि आप कर रहे हैं, (कुछ अधिकतम तक) खेलने के लिए है; और यह आसान आप इसी तरह, यह खेलने की जरूरत के सामान के लिए है। कुछ शांत दप: CCG और L5R किया है उनके कार्ड में पासा बनाने की है। लगभग हर कार्ड एक "भाग्य" मूल्य (स्टार वार्स) या "फोकस" मूल्य (L5R) है, और कौशल, मौका और हालात एक घटना का परिणाम तय करने में मदद करनी चाहिए, जहां किसी भी परिस्थिति (तलवार मौत स्टार पर तारपीडो लक्ष्य। झगड़े के दौरान , चाहा की प्रतियोगिताएं), प्रत्येक खिलाड़ी अपने डेक के शीर्ष कार्ड आकर्षित किया है और वे पहले से ही भरोसा कर रहे थे योग को जो कुछ भी मान गयी। स्टार वार्स यह एक अतिरिक्त कदम उठाया और अपनी सत्ता के स्तर के लिए मोटे तौर पर उलटा एक कार्ड के भाग्य मूल्य बनाया है। सेना उनके साथ है, क्योंकि Underdogs, दूर, बहुत दूर है कि आकाशगंगा में खो कभी नहीं; इस खीस्तयाग लागू करने से, न केवल जोड़ा स्वाद गूढ़वाचन लेकिन (कमजोर कार्ड के साथ) नए खिलाड़ियों की मदद की उनके डेक में ज्यादा पैसा डूबा था, जो लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा। वैकल्पिक रूप से, अपने कार्ड के साथ एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन के विपणन पर विचार करें। तुम जादू में अपने जीवन योग का ट्रैक रखने के लिए अनुमति है कि बहुत सरल iPhone क्षुधा हैं। उदाहरण के लिए। यह केवल कई चीजें एक जादू खिलाड़ी की जरूरत है (; प्राणी टोकन + 1 / + 1 या -1 / -1 ccounters आदि) का अप्रयुक्त बना है, लेकिन यह एक शुरुआत है। लक्ष्य जनसांख्यिकीय। नि CCG यह लगभग "हल" है इतना आसान है। लेकिन लगता है कि इसके तहत 10 दर्शकों के लिए अपील की। स्टार वार्स CCG भार और नियम का भार था और Nintendo मुश्किल था। यहां तक ​​कि अनुभवी जादू खिलाड़ियों को fumbled हो सकता है कि बात करने के लिए। आप अपने खेल गहराई है चाहता हूँ। वर्णन करने के लिए प्राप्त करने के लिए मुश्किल और भी अधिक कठिन है, लेकिन वे सब पर करना है कि क्या यह, बल्कि, कैसे अपने यांत्रिकी interactor के साथ क्या करना है। "गहराई" के साथ एक खेल है जो आम तौर पर "आराम से, मुश्किल में महारत हासिल करने के लिए, जानने के लिए" के रूप में वर्णन किया गया है और कहा कि आप चाहते हैं प्यारी जगह है, लेकिन क्या अपने खिलाड़ियों की खुफिया स्तर के आधार पर बदल जाएगा "गुरु के लिए मुश्किल जानने के लिए आसान" के रूप में गिना जाता है । तदनुसार समायोजित करें। यह भी एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। सीधे शब्दों में कहें, खेल के लिए अपने उत्पाद में समय और पैसे की एक निश्चित राशि का निवेश करने जा रहा है, और वे कहते हैं कि निवेश व्यर्थ नहीं गया था की तरह महसूस करना चाहता हूँ की भूमिका निभाने वाले हर व्यक्ति। यह डूब लागत भ्रम कहा जाता है और यह है, लेकिन खेल पहली जगह में उन्हें हुक करने के लिए काफी मजेदार है, तभी निश्चित रूप से आप खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए दोहन कर सकते हैं कुछ है। तो यह करने की जरूरत है, (। यह, जो वास्तव में वैध तरीके से अच्छा है, भले ही किसी को हमेशा अपने खेल को नापसंद करेंगे, क्योंकि यह आप का दोहन करना चाहते हैं एक और बात है, लेकिन लोकप्रियता और प्रचार प्रतिक्रिया हाथ में हाथ जाना है और के लोकप्रिय वोट से गुणवत्ता के बारे में बात नहीं करते हैं) सिर्फ मनोरंजन है, लेकिन लेने के लिए अपेक्षाकृत आसान नहीं हो सकता है। और खिलाड़ी की तरह लगता है कि बहुत गहराई के साथ / वह सीखने और सुधार आ रहा है। अधिक समय, प्रयास और पैसा आप कर रहे हैं वे खुश और अधिक वफादार वे कर रहे हैं, अपने खिलाड़ियों को अपने उत्पाद में निवेश करने के लिए मिल सकता है। इस शोषण। चर प्लेयर लक्ष्य। उल्लेख किया है, अगर आप यह वापसी यांत्रिकी की अनुमति देता है कि कोई अन्य कारण, उन्हें जरूरत है। लेकिन यह है कि आप पाएंगे कि वे क्या कर रहे हैं के बारे में फैसला करने की जरूरत है। CCGS किसी भी वातावरण में जगह लेने के लिए और बुराई से आकाशगंगा की बचत करने के लिए सिंहासन के खेल के लिए एक-एक fistfights से, किसी भी गुंजाइश पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जब से, दुर्भाग्य से, आकाश, सीमा है। के बारे में सोचने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अहिंसक जीत की स्थिति है संभव होना चाहिए कि क्या है। लगभग हर CCG प्रत्यक्ष लड़ाई में अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने शामिल है; लेकिन L5R जैसे कुछ, और मैजिक में स्वर्ण snitches के कुछ। आप बस ऊपर कछुआ बचाव, और निष्क्रिय लक्ष्य के लिए किसी प्रकार की बैठक से जीतने के लिए अनुमति देते हैं। भू प्रभाव। जादू और नि इलाके के किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है; Duels बस कहीं कुछ शून्य में जगह ले लो। इसकी तुलना में, दोनों शामिल geographyyou था ट्रेक स्टार और स्टार वार्स कार्ड खेल विभिन्न लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न स्थानों के बीच आगे और पीछे यात्रा करने के लिए। ये खेल संयोग नहीं, आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए खेलने के लिए बहुत अधिक शारीरिक अंतरिक्ष, और अतिरिक्त नियमों की आवश्यकता है। Tropes बुरा नहीं हैं, के बाद कहा। अतिरिक्त नियम अतिरिक्त बचाव का रास्ता दुर्व्यवहार का मतलब है। और इसका सामना करते हैं: बचाव का रास्ता दुर्व्यवहार की रणनीति की नींव में से एक है। (सामरिक रॉक कागज-कैंची, लेकिन कुछ भी नहीं होते!) कार्ड ड्रा दर: जादू केवल आप बारी प्रति एक कार्ड आकर्षित करने देता। इस तरह से यह एक बहुत ही धीमी गति से खेल बनाने के लिए, और डेक निर्माण और डेक अनुकूलन का महत्व बढ़ सकता है। आपको और कार्ड आकर्षित कर सकते हैं, जहां खेल तेजी से कर रहे हैं, और संभवतः अधिक मज़ा, हर किसी को और अधिक विकल्प है क्योंकि, लेकिन यह भी s / वह अधिक तेजी से वे क्या करने की जरूरत उपकरण सौंप दिया है के बाद से एक कुशल खिलाड़ी अधिक तेजी से दूर खेल के साथ चला सकते हैं कि इसका मतलब है इसलिए। अंत में, यह खुद को, का कहना है कि कार्ड की शक्ति पर असर पड़ता है "और अधिक कार्ड ड्रा।" जादू में। ब्लू सबसे कार्ड ड्राइंग मंत्र है कि रंग, क्योंकि इसके बारे में जबर्दस्ती माना जाता है; स्टार वार्स में। कार्ड में अतिरिक्त बल के अंक को परिवर्तित गेमप्ले का एक सामान्य हिस्सा है खींचता है (और आप उन्हें वापस परिवर्तित करते हैं कि कुछ कार्ड हैं!) है, जहां इस तरह की योग्यता भी कम उल्लेखनीय हैं। त्यागें पाइल्स: दप: CCG दो त्यागने ढेर था। "खोया" ढेर जहां मृत पात्रों था और इस तरह से चला गया; सेना कार्ड बिताया और कुछ मंत्र कहाँ चला गया लेकिन "प्रयुक्त" ढेर था। उपयोग ढेर किसी भी समय अपने ड्रॉ डेक के नीचे करने के लिए वापस जोड़ा जा सकता है। कुछ मंत्र बाद में फिर से वापस आ जाएगा जिसका अर्थ है कि। यह आवश्यक ड्राबैक के एक फार्म के रूप में इस्तेमाल किया गया था। कुछ शक्तिशाली मंत्र स्वचालित रूप से उपयोग के बाद खो ढेर करने के लिए चला गया। कुछ मोडल थे: वे इस्तेमाल किया जा रहा में हुई है कि एक प्रभाव पड़ा है और खो दिया जा रहा में हुई है कि एक और। बिंदु एक कार्ड यहाँ का पता लगाने के लिए डिजाइन अंतरिक्ष के बहुत सारे है एक के लिए उपयोग में ही है, और हो सकता है कि जरूरी नहीं है कि है। किस्मत हेरफेर मैकेनिक। भाग्य ड्राइंग के बारे में उपरोक्त कि सामान को याद है? एक भाग्य ड्रॉ के रूप में उपयोग किया जाने वाला कार्ड का इस्तेमाल किया ढेर में डाल दिया है। यह आप इसे माध्यम से साइकिल द्वारा "अपने डेक ढेर कर सकते हैं" का अर्थ है एक वांछनीय भाग्य ड्रा आप इसे ज़रूरत अगली बार से पहले वापस शीर्ष पर हो जाता है कि काफी तेजी से। चरित्र विकास। दप: CCG। अनुसूचित जनजाति: CCG (2 ई)। L5R और यहां तक ​​कि जादू यह सब किया है: एक चरित्र के कई संस्करणों को रिलीज विभिन्न कौशल है और विभिन्न प्रयोजनों के लिए अनुकूल हैं, जो (एक Planeswalker जादू के मामले में)। आमतौर पर ऐसा किया जाता है जिस तरह से जेम्स टी बनाम (जेम्स टी किर्क, उच्च सजाया कप्तान आप एक बार में केवल नाटक में उस चरित्र के नाम से एक कार्ड हो सकता है कि एक नियम है, लेकिन फिर उपशीर्षक के प्रत्येक संस्करण के प्रकार देने के लिए है कर्क, लिविंग लीजेंड। पूरा यादृच्छिक पर)। सबसे खेल में आप कम तैनाती की लागत में, संभवतः एक अलग से एक के साथ एक में खेलने संस्करण की जगह ले सकती है, लेकिन क्या पहले संस्करण के लिए होता है (हमेशा के लिए खो दिया है। वापस हाथ करने के लिए?) खेल के लिए खेल से निर्भर करता है। ("एक समय में खेल में एक" नियम नाम अनुसूचित जनजाति से पहले डॉट ने संकेत दिया है कि इस मामले में भी नोट: CCG लाल शर्ट स्तर के कार्ड के गुणकों की अनुमति देता है।) नि भी खेलने में इस का निर्माण आप विकसित करने के लिए अनुमति देकर अपने मॉन्स, लेकिन वह एक अलग मैकेनिक है। कुछ कार्ड खेल आप खेल सकते हैं इससे पहले कि आप एक निश्चित विशिष्ट कार्ड की आवश्यकता होती है: L5R अपने चुने हुए कबीले का प्रतिनिधित्व करने, उदाहरण के लिए, एक "गढ़" कार्ड की आवश्यकता है। आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो भगवान के प्यार के लिए, आवश्यक कार्ड आम हैं। टीजी: नरक, जिस तरह से भूमि एम में कर रहे हैं उन्हें और अधिक - than-आम हैं। या डेक बॉक्स (L5R) की पीठ पर उन्हें प्रिंट। इस कार्ड का, या अधिक शक्तिशाली दुर्लभ संस्करणों मुद्रण से वास्तविक-कार्ड संस्करणों मुद्रण से आप बाधा नहीं है; यह एक विशिष्ट कार्ड आवश्यक होने जा रहा है, तो आप बेहतर आसान खिलाड़ियों पर उनके हाथों को प्राप्त करने के लिए कर दिया था कि कहने के लिए बस है। नकली कठिनाई बुलाया आवश्यक cardis की oppositehaving केवल दुर्लभ संस्करणों। यह शून्य करने के लिए अपने राजस्व कम हो जाएगा, और तुम इसके लायक हो जाएगा। कार्ड फ्रेम्स: अगर तुम जाएगा "कार्ड फ्रेम," खेल के दर्शक के अनुकूल इंटरफेस है। खिलाड़ियों को आसानी कि कार्ड स्कैन और यह क्या करता है यह पता लगाने कर सकते हैं ताकि यह कार्ड पर डेटा का आयोजन। उदाहरण के लिए, जादू हमेशा मन ऊपर सही में प्रतीक, तस्वीर के नीचे कार्ड प्रकार सही, और कार्ड के पूरे नीचे आधा कब्जे कार्ड के उपयोग का वर्णन एक पैनल है। हम यहाँ बनाने के लिए कोशिश कर रहे हैं बिंदु हालांकि स्पष्ट रूप से आप चाहिए ", आप एक कार्ड फ्रेम डिजाइन करना चाहिए था," नहीं है; हम बनाने के लिए कोशिश कर रहे हैं बात अलग परिस्थितियों में अलग कार्ड फ्रेम करने पर विचार किया है। जादू में। मतभेद (हरे पत्ते लाल कार्ड बलुआ पत्थर से बना रहे हैं, जबकि वे छिपकली त्वचा से बना रहे हैं की तरह लग रही है), लेकिन आप संभावित विभिन्न परिस्थितियों के लिए पूरी तरह से अलग कार्ड लेआउट हो सकता है, रंग और बनावट में आम तौर पर कर रहे हैं; दप: CCG दोनों चित्र अभिविन्यास (ग्रहों) और परिदृश्य उन्मुखीकरण में संचालित उस स्थान कार्ड था (उस ग्रह पर धब्बे; Tatooine एक चित्र होगा, राज्य मंत्री Eisley एक परिदृश्य), और न ही उन्हें उनके चरित्र कार्ड की तरह कुछ भी देखा। इस entryThe प्लेयर में कठिनाई बाधा कई framesbut भी अधिक तेजी से एक कार्ड क्या करता है, बता सकते हैं, जो विशेषज्ञों, के लिए gameplay गति पहचान करने के लिए सीखने के लिए है उठाती है। उल्लेख किया है, सबसे CCGS मौजूदा फ्रेंचाइजी के रूपांतरों हैं। इस के लिए कारण सरल है: एक CCG एक कहानी बताने के लिए यह काफी मुश्किल है। आप स्वाद पाठ के रूप में कार्ड खुद पर सामग्री मुद्रित करने के लिए तय है कि उनमें से कुछ दुर्लभ हैं और वह करने का एक मौका है करने के लिए एक्स बूस्टर खरीदने के लिए पैक की जरूरत है, के बाद से अच्छी तरह से, किसी भी खिलाड़ी को सेट में हर कार्ड देखना होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है एक्स rares की संख्या है, जहां सेट में हर दुर्लभ हो रही है। प्रत्येक बूस्टर $ 3 है, तो आप सिर्फ एक कहानी पर पैसे की एक crapton उसे खर्च करने को कहा है। गत्ते के उस छोटे से टुकड़े पर अभी कितना जगह नहीं है, क्योंकि शायद, बहुत अच्छा नहीं होगा कि एक। वैकल्पिक रूप से, एक उपन्यासीकरण में कहानी डाल दिया। लेकिन फिर भी कई लोगों को इसे पढ़ने के लिए उम्मीद नहीं है। तो एक मौजूदा मताधिकार अनुकूल करने के कारण भी साफ है: यह पहले से ही एक कहानी है, प्रसिद्ध अक्षर, करने के लिए और खिलाड़ी से भावनात्मक संबंध है। मैं एरिक डेल Scheir के लिए आप एक कार्ड दे, तो (ओसी। चोरी नहीं करते हैं), तो आप कार्ड कला में Justin Bieber की तरह लग रहा है, जो एक बच्चे को देखते हैं, और आप अपने व्यक्तित्व (पृष्ठभूमि में चिल्ला किसान लड़कियों के बारे में थोड़ा बहुत पता ) एक और संकेत कर रहे हैं, लेकिन आप जरूरी Lenoia डेल Scheir, या Corlan, या Grevon, या किसान लड़कियों, या करने के लिए अपने रिश्ते के बारे में कुछ भी नहीं जानते कि एक किशोर आइडल mages और सैनिकों और पुजारियों, या क्यों के साथ एक खेल में है क्यों वह सिंहासन के लिए दावा किया है। मैं आपको "ल्यूक Skywalker," हालांकि, आप कार्ड के आने से पहले का है कि उसके बारे में ज्ञान होना कहते हैं कि एक कार्ड दे (और यदि वह बीबर की तरह लग रहा है कि तथ्य यह है। आप बंद हो सकते हैं), और आप इसे यदि इसका क्या मतलब पता आप उसके साथ खेलने में Obi - वान पाने के लिए प्रबंधन, या वह अपने प्रतिद्वंद्वी के Boba Fett कार्ड के खिलाफ लड़ने के लिए है, तो क्या हो सकता है। इससे भी अच्छी बात है, तुम वह डार्थ आलोचना या गैलेन मारेक तरह, व्यक्ति का सामना कभी किसी के कार्ड के खिलाफ उसे गड्ढे का मौका के लिए उत्साहित किया जा सकता है। ओह, और एक जोड़ा बोनस के रूप में, आप बाद में विस्तार के लिए लोकप्रिय कार्ड रोक सकते हैं। खिलाड़ियों कराहना और कष्ट और शिकायत करेंगे। आप लंबे समय से प्रतीक्षित मारा जेड कार्ड अंत में अगले विस्तार में रिलीज देख रही है कि उन्हें बताने लेकिन, अगर वे लाइन होगा और वे अपने पैसे बाहर खोल होगा। यह कार्ड का उपयोग कर एक कहानी बताने के लिए मुश्किल है। लेकिन लगता है कि यह असंभव है मतलब नहीं है। लगभग कोई भी कभी भी ऐसा करने की कोशिश की गई है और के बाद से, इस डिजाइन अंतरिक्ष खनन के लिए परिपक्व है। आप कार्ड का उपयोग कर एक कथा का निर्माण gameplayto में कहानी को शामिल करने के एक तरीके के साथ आ सकते हैं themselvesyou गंभीरता से, गंभीरता से कुछ करने पर हो सकता है। एक स्पष्ट समाधान किसी भी तरह combos सेट करने के लिए है: शर्तों ए, बी और सी के पहले ही पूरा किया गया है, तो कार्ड एक्स केवल खेला जा सकता है। इस जोड़े अंक साजिश एडवांसमेंट की तलवार केवल पहले से ही इस मोड़ खेला गया था कि एक उपकरण कार्ड पर खेला जा सकता है ("कुछ गुण था, जहां एक संशोधित" ट्वाइलाइट पूल "मैकेनिक, में खेलना होगा, और आप कम से कम एक दुश्मन चरित्र इस मार डाला है, तो ) "बारी; या शायद कार्ड एक्स प्रतिद्वंद्वी इसे रोकने के लिए एक मौका देता है, जो बारी की शुरुआत में खेला जाना चाहिए। बिंदु प्रत्येक कार्ड एक कहानी में एक मॉड्यूलर टुकड़ा बन जाता है और अपनी मर्जी से इकट्ठा किया जा सकता है। निराशा में: कार्ड कहानी कहने के लिए प्रेरित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है की एक उदाहरण के लिए भी "निराशा" की तालिका के चलो खेलते देखना। एक 'घटना' कार्ड एक चरित्र के साथ संयुक्त है और खिलाड़ियों को वास्तव में क्या हुआ के लिए अपने स्वयं के स्पष्टीकरण के लिए बनाने के लिए मिलता है। (बेशक, यह पूरी तरह से वैकल्पिक है, और खेल को आसानी से यह सब फीका लक्षण वर्णन के बिना खेला जा सकता है।) Warhammer 40K और L5R दोनों किया और बात है कि टूर्नामेंट या सामान्य gameplay के परिणाम metaplot निर्धारित करने की अनुमति थी। WH40K स्टोरी पर वापस प्रदान करने और उसके बाद खिलाड़ियों है कि पीछे की कहानी के समर्थन में मैचों के परिणाम प्रस्तुत करने की अनुमति देता है, "वैश्विक अभियान" चलाने के लिए इस्तेमाल किया। खेलों कार्यशाला तो तेरहवें काले धर्मयुद्ध जीता था, जो वे प्राप्त है और अंत में घोषित सभी परिणाम (नरक Cadia है, लेकिन वह आतंक के नेत्र और शाही नौसेना द्वारा किसी भी सुदृढीकरण से काट दिया है) गिनती हुई। और एक बिंदु पर एक Shadowlands खिलाड़ी दुनिया L5R चैम्पियनशिप लेने के एक बाल के भीतर आया। जो खेल के भविष्य के लिए बहुत ही दिलचस्प निहितार्थ होता था। यह प्रत्येक व्यक्ति के मैच से बाहर एक मंजिला इमारत के रूप में ही नहीं है (अंत के बाद जगह ले जा रही एक विस्तार है कि यह गैर-कैनन था इंगित करने के लिए एक "Elseworlds" स्वाद के साथ है।, जारी किया गया था), लेकिन इस पर सोचने के लिए कुछ है। अपने स्वयं के बौद्धिक संपदा शुरू करने के बारे में एक और अच्छी लाभ CCG महत्व मतभेद से बचने की क्षमता है। LotR CCG और मध्य-पृथ्वी CCG दोनों इसे करने के लिए गंभीर शिकार हो गया है कि पहले कुछ। न केवल आप सप्ताह # 13 की अतिरिक्त के बाहर भराव कार्ड बनाने की जरूरत नहीं है, आप मताधिकार के मौजूदा कहानी से लगता है कि मॉडल के लिए बाध्य नहीं कर रहे हैं। अधिकांश कहानियों की श्रृंखला के लगभग हर किस्त दिखाई देते हैं जो मुख्य पात्रों बुलाया ये बातें है; इन कार्ड खेल में बेथे सबसे शक्तिशाली कार्ड के लिए फैन गूंगा द्वारा अपेक्षित Beare जाएगा। "बाएं से तीसरे Orc" फ्रोडो पर लेने और जीतने के लिए सक्षम है, खेल प्रशंसकों को बर्बाद कर दिया है कि चीख जाएगा। यहां तक ​​कि एक ही बात का परिणाम है, हालांकि आप फ्रोडो अंकुश लगाने Stomp लड़ाई बाहर हाथ अगर (केवल उसे एक खेल ब्रेकर बनाने लेकिन कैनन कलंक है नहीं होता है!)। कहा कि पूरे चर प्लेयर लक्ष्य बात काम में आ सकता है जहां यह है। फ्रोडो नहीं करता है और एक बहु मूक हाथापाई नोट मजेदार तथ्य को जीतने के लिए मुकाबला चोप्स था कभी नहीं किया: अन्य विकी के अनुसार। फ्रोडो एक मार्शल शांतिवादी था और वास्तव में अपने जीवन में एक संवेदनशील प्राणी कभी नहीं मारे गए। लेकिन वह भी अंगूठी वाहक है और ईमानदार शुद्ध पवित्रता का कुछ स्तर के साथ भेंट की है। अंगूठी का प्रलोभन मैकेनिक करने के लिए उसे अतिरिक्त प्रतिरोध देने और अचानक वह तो बेकार नहीं लगती है। जैसा कि पहले उल्लेख किया है, आप बहुत ध्यान से खेल की कठिनाई को संतुलित करने के लिए चाहता हूँ। आप इसे सुलभ होने के लिए काफी आसान होना चाहते हैं, लेकिन बहुत गहराई के साथ वास्तव में लोगों को चूसना। ऐसा करने के लिए सरल तरीके से एक निश्चित परिस्थितियों में ही बात नियमों के कुछ बनाने के लिए है। उदाहरण के लिए, जादू के नियमों में से एक (यानी आप डेक से बाहर रहे हैं) अपने डेक से एक कार्ड आकर्षित है, लेकिन नहीं कर सकते करने के लिए आप कभी भी है कि अगर है, तो आप खो देते हैं। यह चीजों के सामान्य कोर्स में इस बिंदु को पाने के लिए 50 से अधिक बदल लेता है, अतः अधिकांश शुरुआत खिलाड़ियों को सुरक्षित रूप से इस नियम की अनदेखी कर सकते हैं। अंत में, हालांकि, यह फसल करेंगे। और शायद ("मुझे लगता है कि करने के लिए खो सकते हैं, रुको। मुझे अनुदेश मैनुअल मिलता है।") वे यह भूल जाते हैं, और फिर बाद में उन्हें 'डेक "की अनुमति देता है कि एक रणनीति डिजाइन करने की कोशिश कभी नहीं होगा कि इस तरह के एक आश्चर्य की बात फैशन में अपने खुद को सजा रहे थे वे के रूप में प्रतिद्वंद्वी। अनुसूचित जनजाति: 2 ई वास्तव में अपने अनुदेश मैनुअल में छोटे नोटों है: "जब आप पहली बार इस पुस्तिका पढ़ रहे हैं तो आपको कुछ खेल, वापस आते हैं और फिर से पढ़ने के मैनुअल खेला है के बाद इन बक्सों में पाठ अनदेखा किया जाना चाहिए, यह। बक्से के साथ समय। तो फिर तुम बारीकियों से कुछ लेने के लिए सक्षम हो जाएगा। " अपने पूरे खेल इस तरह से तैयार किया जा सकता है। आप चाहते हैं के रूप में कई नियम है। खेल उनमें से एक नंगे न्यूनतम उपयोग कर खेला जा सकता है, ताकि लेकिन, संभव के रूप में उनमें से कई के रूप में वैकल्पिक बनाने। अपने नियमों न तो बहुत दमघोंटू और न ही बहुत खुले हैं सुनिश्चित करें। आप कार्ड के साथ रचनात्मक कुछ नहीं कर सकते हैं। अपने ही एकमात्र विकल्प पावर कमीना है। वे नौ हजार से अधिक कर रहे हैं, जब तक उन कार्ड 'सत्ता के स्तर में वृद्धि का व्यापार। दप: CCG इस के लिए विशेष रूप से कुख्यात था; इतने सारे महत्वपूर्ण पात्रों डिग्री बदलती में भाग्य के लिए प्रतिरक्षा बन गया है क्योंकि अंततः यह भी भाग्य मैकेनिक अभिभूत। आप अपने पक्ष पर ल्यूक, हान और Leia के साथ एक रहे हैं, तो वह शांत हो सकता है, लेकिन सत्ता कमीना समग्र अपने खेल के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। यह सिक्का जादू खिलाड़ियों के नेतृत्व में शब्द "सख्ती से बेहतर है," दो कार्ड एक को छोड़कर सभी पहलुओं में समान हैं, और कहा कि एक पहलू में, उनमें से एक है, अच्छी तरह से बेहतर है, जब लिए। वे एक लाल माना लागत कि दोनों instants रहे हैं, लेकिन पहली बार जादू 2 नुकसान, अपने हिरन के लिए आप 50% अधिक bzzt दे रही है दूसरी सौदों 3, सौदों, जबकि: लाइटनिंग बोल्ट बनाम शॉक शायद प्रतिष्ठित उदाहरण है। पल आप "लाइटनिंग बोल्ट" प्रकाशित करते हैं, क्योंकि सत्ता ramping की इस तरह की खतरनाक है, इस ग्रह पर हर "शॉक" कार्ड अचानक बेकार है। और आप अपने उपभोक्ताओं को बताना चाहता हूँ आखिरी बात यह है कि वे बाहर पैसे के लिए फीस अदा उत्पाद के कुछ मूल्य के बिना अब है। ragequits के लिए संभावित चिंताजनक उच्च है। विडंबना यह है कि। शॉक वास्तव में दूसरी प्रकाशित किया गया था; आम सहमति लाइटनिंग बोल्ट nerfed किए जाने की आवश्यकता है कि था। विपरीत, पर्याप्त विशिष्ट नहीं हैं कि नियम, सिर्फ प्लॉट मांग के रूप में "जटिलता कमीना" नए नियमों के विकास रखने के लिए प्रोत्साहित करती है। जो बस के रूप में बुरा है। अनुसूचित जनजाति: CCG यहां बैनर उदाहरण है। पहले संस्करण की शुरुआत में, यह आठ प्रकार के कार्ड [[नोट: आठ प्रकार के कार्ड]] था मिशन, दुविधा, विरूपण साक्ष्य; कार्मिक, पोत, उपकरण; घटना, बाधा [[/] नोट], लेकिन हर नए विस्तार कुछ नए gameplay मैकेनिक शुरू की है, और अंत तक, यह सत्रह था। इस प्रविष्टि के लिए एक बड़ी बाधा बनाया; नए खिलाड़ियों वे असंभव से परे है, चिंतित थे, जहाँ तक थे जो बातें कर रहे थे कि डेक के खिलाफ ऊपर जाना होगा। तो हम क्या करें? मुझे नही पता।